कोरोना के सामुदायिक प्रसार का पता लगाने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम, चुने 21 राज्य

कोरोना के सामुदायिक प्रसार का पता लगाने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम, चुने 21 राज्य

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का सामुदायिक फैलाव का पता लगाने के लिए सरकार एक कदम और आगे बढ़ चुकी है। इस सर्विलांस के लिए 21 राज्य के 69 जिलों का चयन किया है जिनमें सबसे ज्यादा 9 जिले उत्तर प्रदेश के हैं। यहां के अमरोहा, सहारनपुर, गौतमबुद्ध नगर, बरेली, बलरामपुर, मऊ, औरेया, गोंडा व उन्नाव जिले शामिल हैं। इनके अलावा दिल्ली के किसी भी जिले को सर्विलांस के लिए चयनित नहीं किया है।

पढ़ें- Covid-19: जानिए भारत में कोरोना के कुल कितने मामले हैं?

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान पिरषद के अनुसार इन जिलों में कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव का पता लगाने के लिए एंटीबॉडी जांच की जाएगी। एक जिले के 10 क्लस्टर क्षएत्र के हर घर से एक-एक व्यक्ति का सैंपल की जांच की जाएगी। ताकि यह पता चल सके कि कितने लोगों के शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ ऐंटीबॉडी बनकर तैयार हो चुके हैं। 21 राज्यों में उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम बंगाल, जम्मू क्शमीर, हिमाचल प्रदेश, तेलंगना, तमिलनाडु, राजस्थान, ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल, कर्नाटक, झरखंड, गुजरात, छत्तीसगढ़, बिहार, असम और आंध्रप्रदेश शामिल हैं। हाल ही में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने एक एलाइजा किट को विकसित किया है जोकि पहली भारतीय एंटीबॉडी किट के जरिए करीब ढ़ाई घंटे में 90 सैंपल की जांच हो सकती है। यह किट सिर्फ एंटीबॉडी की जांच करती है और इसका इस्तेमाल सर्विलांस के लिए हो सकता है। उपचार के लिए मरीज की सिर्फ आरटी पीसीआर जांच ही अबतक देश में मान्य है। इसी किट के जरिए इन जिलों में सर्विलांस किया जाने वाला है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 15 से 20 दिन में असके परिणाम सामने आ सकते है।

 

इसे भी पढ़ें-

कार ने किया 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान, 18 मई से पहले पता चलेंगे Lockdown 4.0 से जुड़े नियम

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।